Wednesday, September 16, 2009

अमेरिका में मंदी का दौर ख़त्म हो रहा है





Federal Reserve Chairman Ben Bernanke speaking in Washington on the September 2008 financial crisis, 15 Sep 2009
Federal Reserve Chairman Ben Bernanke speaking in Washington on the September 2008 financial crisis, 15 Sep 2009
अमरीका के केन्द्रीय बैंक के प्रमुख ने कहा है कि आर्थिक मंदी का दौर लगभग समाप्त हो गया है लेकिन साथ ही यह चेतावनी दी की कई अमेरिकियों को सुधरते आर्थिक माहौल का एहसास होने में अभी वक़्त लगेगा.

केन्द्रीय बैंक के प्रमुख बेन बर्नान्के ने मंगलवार को कहा कि नए आकंडे यह बता रहे है की अमेरिकी अर्थव्यवस्था सुधार के रास्ते पर है, अर्थव्यवस्था में वृद्धि हो रही है और अगले साल भी यह चढाव कायम रहेगा.

साथ ही उन्होंने कहा की वह जानकारों के इस बात से सहमत है की अर्थव्यवस्था सुधर जरूर रही है लेकिन बेरोजगारी कम होने और नयी नौकरियां उपलब्ध होने में और समय लगेगा.

लेकिन बर्नान्के की इस राय से कुछ अमेरिकी अधिकारी सहमत नहीं है.
US Treasury Secretary Timothy Geithner talks during a news conference following the G20 finance minister's summit in central London, 05 Sep 2009
US Treasury Secretary Timothy Geithner


अमरीका के वित्त मंत्री टिमथी गाइटनर ने ए बी सी टेलिविज़न के एक कार्यक्रम में कहा की प्रशासन तब तक संतुष्ट नहीं होगा जब तक अमेरिका में बेरोजगारों को नौकरियां नहीं मिलती, तब ही यह कहना उचित होगा की मंदी का दौर पूरी तरह से समाप्त हुआ है. गाइटनर ने आगे कहा कि फिलहाल हम ऐसा कहने से काफी दूर है.

अमेरिका में बेरोजगारी का स्तर पिछले २६ वर्षों में सबसे अधिक हो गया है, अब यह स्तर ९ प्रतीषद के उपर पहुँच गया है और जानकर मानते है की ठीक होने से पहले यह स्तर १० प्रतीषद को पार कर सकता है.

No comments: