Tuesday, April 21, 2009

गर्भवती महिलाएँ व्यायाम करती रहें


लंदन - मां बनना चाह रहीं महिलाएं अगर रेग्युलर एक्सरसाइज की आदत डाल लें तो इससे उन्हें दोगुना फायदा मि

ल सकता है। हाल ही में हुई एक स्टडी से पता लगा है कि प्रेगनंसी के दौरान रेग्युलर एक्सरसाइज करने से महिला स्वस्थ बच्चे को जन्म देती है। यही नहीं इससे उन पर मृत्यु का जोखिम भी दूर होता है।

कंसास सिटी यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने बच्चों के जन्म पर स्टडी के बाद यह नतीजा निकाला है। उन्होंने पाया कि माताओं के नियमित तौर पर व्यायाम करने से उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के फेफड़े और तंत्रिका तंत्र मजबूत हो सकते हैं।

स्टडी के मुताबिक मां के एक्सरसाइज करने से गर्भ में पल रहे शिशु में दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है और उसकी सांस लेने की क्षमता भी मजबूत होती है। लीड रिसर्चर लिंडा ने बताया कि एक्सरसाइज से नर्वस सिस्टम मजबूत होगा और इससे सीड्स बीमारी का खतरा भी कम रहेगा। सीड्स या आकस्मिक शिशु मृत्यु सिंड्रोम का आकलन करना बहुत कठिन है। बहरहाल इसका रिश्ता नर्वस सिस्टम व सांस आदि से होता है।

ब्रिटिश मीडिया में रिसर्चर के हवाले से कहा गया है कि एक्सरसाइज करने वाली माताओं के बच्चों में उसी उम्र के अन्य बच्चों की अपेक्षा ज्यादा विकसित नर्वस सिस्टम होते हैं।

1 comment:

Anil Kumar said...

गर्भवती महिलाओं को रोजाना कसरत करनी चाहिये। लेकिन कसरत उतनी करें जितनी शरीर झेल जाये। थोड़ी बहुत दौड़ भी लगा सकती हैं, लेकिन मैराथन बिलकुल नहीं!