Friday, March 27, 2009

आप भी हो सकती हैं स्लिम / प्रस्तुति-पुलकित वैद

अपने बेडौल शरीर से दुखी महिलाओं के लिए हम विशेषज्ञों की कुछ सलाह लेकर आए हैं। ऐसी महिलाएं भी स्लिम हो सकती हैं, वह भी किसी कड़े व्यायाम या डाइट प्लान को अपनाए बगैर। बस इसके लिए उन्हें अपनी कुछ आदतों पर लगाम लगानी होगी।

1. खाना बनाते वक्त, खाना परोसते हुए, यूं ही बैठे-बैठे और खासतौर पर टीवी देखते समय कुछ भी या थोड़ा बहुत खाते रहने की आदत छोड़ें। इस दौरान नमकीन या स्नैक्स के नाम पर जो खाया जाता है वह मोटापे का मूल कारण होता है। इस दौरान लगता है हम बस थोड़ा सा खा रहे हैं। लेकिन पता नहीं चलता कि हमने कितनी सारी चीजें खा लीं। दो घंटे से ज्यादा टीवी देखने से परहेज करें। सबसे ज्यादा स्नैक्स लोग टीवी के सामने बैठे-बैठे खा जाते हैं।

2. दिन भर खाते रहने के बजाय पूरे दिन में तीन बार खाएं। लेकिन पेट भर कर। नाश्ता, दोपहर का लंच और रात के डिनर के लिए कोई समय तय कर लें। खाते वक्त पूरा समय लें और धीरे-धीरे खाएं।

3. जंक फूड की जगह फल और सलाद खाएं। यह भूख तो मिटाता ही है, इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता।

4. सुबह नाश्ता जरूर करें और रात को 8 बजे के बाद बिल्कुल न खाएं। दिन भर हमारा शरीर अधिक सक्रिय रहता है। इस लिए खाना जल्दी पच जाता है। देर रात में खाना और उसके बाद सो जाने से चर्बी बढ़ती है। प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पिएं।

5. खुद के प्रति ईमानदार रहें। अगर आप चिप्स या कुकीज खाने की शौकीन हैं और बिना सोचे समझे इसके खूब सारे पैकेट खरीदकर घर लेती हैं तो गलती कर रही हैं। भूख महसूस होते ही चिप्स, चाकलेट या कुकीज पर टूट पड़ना आपकी सारी कोशिशों पर पानी फेर सकता है। अपनी इस आदत से परहेज करें।

6. प्रतिदिन सुबह 15 से 45 मिनट तक टहलने के लिए समय निकालें। तेज कदमों से चलें। घर के छोटे-मोटे काम के लिए नौकरों को बोलने के बजाय खुद करने की आदत डालें। जितना संभव हो लिफ्ट के बजाय सीढि़यों का इस्तेमाल करें। यदि घर के पास ही जाना हो तो कार की जगह पैदल चलकर जाएं।

No comments: